Andhra Pradesh Voter List कैसे देखे?

मतदान का अधिकार सदियों से चली आ रही स्वतंत्रता की लड़ाई की सबसे बड़ी विजय थी। अब, जब संशोधन तब होता है जब जनता इसकी मांग करती है; पोल बूथ में, अहिंसक विरोध प्रदर्शन आदि में सड़कों पर निकले नागरिकों को खुद को याद दिलाना चाहिए कि बीते समय में क्या पूरा किया गया है, और भविष्य में देश के लिए ज्यादा नहीं तो समान रूप से करने का संकल्प करना चाहिए।

फिर भी, एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में, यह काफी अनिवार्य है कि आप इस अधिकार का उपयोग करें और उस पर पहला कदम मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन कर रहे हैं, यदि आपके पास पहले से नहीं है। हालांकि एक को प्राप्त करने की प्रक्रिया राज्य से दूसरे राज्य में बहुत भिन्न नहीं है, यहां और वहां थोड़ी भिन्नताएं हैं। आइए हम आंध्र प्रदेश में मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के बारे में जान सकते हैं।

Andhra Pradesh Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस https://ceoandhra.nic.in/ceoap_new/ceo/index.html# वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। अब इसमें आपको PDF Electoral Rolls पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको Assembly Constituency पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. जैसे ही आप Assembly Constituency पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इसमें आपको अपना district और assembly constituency को सिलेक्ट करके Get Polling Stations पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

4. जैसे ही आप Get Polling Stations पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इसमें आपको MotherRoll पर क्लिक करना है जैसा कि आपको नीचे की फोटो में दिखाया गया  है।

5. MotherRoll पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज में आपको verification code को डालना है और submit बटन पर क्लिक कर देना है। जैसा कि आपको नीचे फोटो में दिखाया गया है।

6. Submit बटन पर क्लिक करते ही आपकी आंध्र प्रदेश की Voter list डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी ।

Andhra Pradesh में Voter Id Card के लिए आवेदन कैसे करें?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारा देश लगातार Digital हो रहा है, जो इस पर उपयोगकर्ता के अनुकूल है कि लोग मिनटों में Voter Id Card के लिए आवेदन करना पसंद करते हैं। लेकिन हर किसी के पास यह करने के लिए एक्सेस या बुनियादी कंप्यूटर कौशल भी नहीं है। और यहां तक ​​कि अगर वे करते हैं, तो कुछ स्पष्ट रूप से व्यक्ति में आवेदन करने की धीमी विधि को पसंद करते हैं। वे लोग अभी भी आंध्र प्रदेश में Voter Id Card के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो उनके निकटतम निर्वाचन कार्यालय के संपर्क में हैं।

हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से voter Id Card के लिए आवेदन कर सकते है।

1. अपने निकटतम निर्वाचन कार्यालय से आवेदन पत्र और अन्य सूचीबद्ध रूपों को सुरक्षित करें। Form 6 (मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आवेदन), Form 7 (मतदाता सूची में एक नाम पर आपत्ति / विलोपन के लिए आवेदन पत्र), Form 8 (दिए गए विवरणों के सुधार के लिए आवेदन पत्र) और Form 8 A (स्थानान्तरण के लिए आवेदन करने के लिए) यह सभी Voter Id Card से संबंधित Form हैं। नए आवेदक के रूप में आपको Form 6 प्राप्त करना होगा।

2. आवेदन के लिए सही Form के साथ, Form 6 में, आपको अपने आयु प्रमाण, आईडी प्रूफ और निवास प्रमाण के रूप में अन्य आवश्यक केवाईसी दस्तावेज भी जमा करने होंगे। आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, नवीनतम उपयोगिता बिल, एसएसएलसी बुक, राशन कार्ड, किराये के समझौते या LIC Policy पेपर की Print अपने अनुसार जमा कर सकते हैं।

3. कृपया अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी जमा करने का ध्यान रखें, जिनके पास पहले से ही वोटर आईडी कार्ड हैं या यदि उनका नाम मतदाता सूची में शामिल है। यह निश्चित रूप से प्रक्रिया को थोड़ा तेज करने में मदद कर सकता है।

4. दस्तावेज़ देने के लिए निकटतम निर्वाचक पंजीकरण कार्यालय में जाएं। प्राधिकरण और सत्यापन पर, ईआरओ द्वारा भेजे गए बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) आपके दिए गए पते पर आएंगे यह देखने के लिए कि दी गई सभी जानकारी सही है।

5. सभी सूचीबद्ध मतदाताओं के लिए Voter Id Card देने के लिए, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा नामित फोटोग्राफिक स्थानों (डीपीआई) में नियमित रूप से ड्राइव की जाती है। इस तरह के अभियान समय-समय पर हर नए मीडिया में दिखाए जाते हैं।

Voter Id Card के लाभ

चलिए अब हम आपको Voter Id Card के लाभ बताते है ।

1. voter id card व्यक्तिगत पहचान के स्वीकृत रूप के रूप में कार्य करता है।

2. Voter Id Card इस बात को स्वीकार करता है कि कार्ड धारक एक पंजीकृत मतदाता है।

3. Voter Id Card में आवेदक के हस्ताक्षर, फोटोग्राफ, उंगलियों के निशान आदि है जिसका इस्तेमाल व्यक्ति अपनी पहचान बताने के लिए कर सकता है।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Andhra Pradesh की वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment