Assam Voter List कैसे देखे?

किसी एक के मताधिकार का प्रयोग करना, या मतदान करना प्रत्येक भारतीय नागरिक को दिया जाने वाला एक मौलिक कर्तव्य है। मतदान देश के नागरिकों को देश को संचालित करने और नीतियों को लागू करने के लिए अपने चयन के नेताओं को चुनने का अधिकार देता है। मतदान सभी को एक देश पर शासन करने की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देता है और इसका उपयोग सरकार में लोकलुभावन परिवर्तन लाने और देश के हर पहलू को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है। एक मतदाता पहचान पत्र व्यक्तियों को तभी जारी किया जाता है जब वे चुनाव प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले कानूनों द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं।

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिक राज्य के साथ-साथ स्थानीय सरकारी निकायों के लिए भी मतदान और चुनाव लड़ने के पात्र हैं। हालाँकि, जो सभी चुनावी प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें इस प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना और मतदाता पहचान पत्र के रूप में अपनी पात्रता का प्रमाण प्रदान करना आवश्यक है। असम, भारत के रणनीतिक उत्तर पूर्वी क्षेत्र के सबसे बड़े राज्यों में से एक होने के नाते, अपने निवासियों के लिए चुनावी प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना आसान और अधिक सुविधाजनक बना दिया है, जैसा कि नीचे बताया गया है।

Assam Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस http://ceoassam.nic.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए वेबसाइट की लिंक ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको PDF Electoral Rolls पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. जैसे ही आप PDF Electoral Rolls पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपना District, LAC Name, Polling Station, Mother Roll सभी जानकारी को भरना है। और अंत मे आपको View Roll पर क्लिक करना है।

4. जैसे ही आप View Roll पर क्लिक करोगे वैसे ही Assam की voter list डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Assam Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

जो व्यक्ति असम में मतदाता पहचान पत्र के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन भी कर सकते हैं। उन लोगों के लिए जिनके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है या कंप्यूटर से परिचित नहीं हैं, ऑफ़लाइन मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया का भी उपयोग किया जा सकता है।

Voter Id Card के लिए आवेदन नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करके किया जा सकता है।

1. सबसे पहले आप निकटतम निर्वाचन कार्यालय (या समय-समय पर घोषित बूथों पर जाएँ) पर जाएँ और फॉर्म 6 जमा करें, जो मतदाता सूची में एक नए मतदाता को पंजीकृत करने के लिए फार्म है।

2. भरे गए और हस्ताक्षरित फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्वाचन कार्यालय में जमा करें (पते के प्रमाण, आयु प्रमाण, फोटोग्राफ)।

3. जब आप फॉर्म जमा करते हैं, तो आपको एक संदर्भ संख्या प्राप्त होगी, जिसका उपयोग आपके आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

4. एक बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) आपके आवेदन पत्र में आपके द्वारा दी गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए आपके घर पर जाएगा।

5. एक बार सत्यापन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद, आपको एक मतदाता पहचान पत्र जारी किया जाएगा।

6. आप चुनावी कार्यालय से कार्ड जमा कर सकते हैं या आप इसे अपने आवेदन पत्र में उल्लिखित पते पर इंडिया पोस्ट द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

Assam Voter Id Card में सुधार कैसे करे?

यदि आपने देखा है कि आपके Voter Id Card में गलतियां हैं जैसे नाम गलत लिखा हुआ है, पते में त्रुटियां हैं या कोई अन्य विवरण है, तो अब आप इन त्रुटियों को सुधारने की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए एक आवेदन पत्र जमा करके सुधार कर सकते हैं।

सुधार करने की पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे स्टेप्स बाय स्टेप्स बता रहे है। कृपया इसे ध्यान से पढ़े और इसका लाभ उठाएं।

1. सबसे पहले स्थानीय चुनाव कार्यालय पर जाएं और Form 8 की एक प्रति के लिए अनुरोध करें, जो आपके मौजूदा वोटर आईडी कार्ड में सुधार करने के लिए है।

2. यदि आप अपना नाम सही करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पासपोर्ट नाम / आधिकारिक सरकारी गजट / परिवर्तित नाम के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त दस्तावेजों के रूप में अपने नाम का प्रमाण प्रदान करें।

3. पते या जन्म तिथि में सुधार के लिए, फॉर्म के साथ सही जानकारी के साथ सहायक दस्तावेज़ संलग्न करें।

4. भरे हुए फॉर्म और सहायक दस्तावेजों को निर्वाचन कार्यालय में जमा करें, जहां आपको एक पावती मिलेगी।

5. आपके आवेदन का सत्यापन हो जाने के बाद, आपको डाक द्वारा सही जानकारी के साथ अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त होगा, या आप इसे कार्यालय से व्यक्तिगत रूप से एकत्र कर सकते हैं।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Assam की voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि आज का यह लेख आपको पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक भी यह जरूरी जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment