Chandigarh Voter List कैसे देखे?

भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है। प्रत्येक वर्ष 8 करोड़ से अधिक योग्य मतदाता और अधिक नागरिक जाने के साथ, यह वास्तव में सबसे बड़े देशों में से एक है जो अपने नेताओं का लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव करता है। मतदान एक अधिकार है जिसे भारत के नागरिकों पर दिया गया है, जो पात्र नागरिकों को  एक वोट के सिद्धांत के तहत उम्मीदवारों के एक पूल के बीच से अपना प्रतिनिधि चुनने की अनुमति देता है। यह सुनिश्चित करता है कि देश के नेता लोगों के प्रति जवाबदेह रहें और सभी नागरिकों को देश के नेतृत्व के चयन में भाग लेने की अनुमति दें।

चुनावों का आयोजन और मतदान प्रक्रिया में मतदाताओं का चयन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाता है, जो चुनाव आयोजित करता है और योग्य नागरिकों के पंजीकरण की देखरेख भी करता है, साथ ही साथ चुनाव प्रक्रिया की निगरानी भी करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी स्तरों पर चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से आयोजित किए जाते हैं, भारत के चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोगों की स्थापना की है, जो राज्य स्तर पर चुनाव आयोग के कर्तव्यों का पालन करते हैं।

Chandigarh Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस https://ceochandigarh.gov.in/ वेबसाइट पर जाना जरूरी है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Final Electoral Roll 2020 पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. Final Electoral Roll 2020 पर क्लिक करने पर आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Show PDF पर क्लिक करना है, जैसा कि नीचे की फोटो में आपको दिखाया गया है।

4. जैसे ही आप Show PDF पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको captcha कोड डालना है और फिर Submit बटन पर क्लिक करना है।

5. Submit बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक पेज खुल जाएगा जिसमे आपको Open का ऑप्शन दिखेगा। आपको इस Open के बटन पर क्लिक करना है।

6. जैसे ही आप Open बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही चंडीगढ़ की voter list डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Chandigarh Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

जो लोग चंडीगढ़ voter id के लिए आवेदन करना चाहते है वह सभी आवेदक नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करके अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। चलिए अब हम स्टेप बाय स्टेप आपको पॉइंट्स बताते है।

1. चुनावी कार्यालय में जाएं और फॉर्म 6 की एक प्रति एकत्र करें।

2. फॉर्म भरें और आवश्यक सहायक दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद निर्वाचक कार्यालय में जमा करें, जब एक संदर्भ संख्या एक रसीद के रूप में आवंटित की जाएगी।

3. आवेदन के संसाधित होने के बाद, एक बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) फॉर्म में प्रस्तुत की गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए एक यात्रा करेंगे।

4. सफल सत्यापन के बाद, मतदाता पहचान पत्र को डाक के माध्यम से फॉर्म में उल्लिखित पते पर भेज दिया जाएगा।

Chandigarh Voter Id कार्ड में सुधार कैसे करे?

Voter Id कार्डधारक जो अपने Voter Id Card में उल्लिखित जानकारी के लिए सुधार करना चाहते हैं, वे भी नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करके, उस वोटर id के लिए ऑफ़लाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

1. एक निर्वाचक कार्यालय पर जाएँ और फॉर्म 8 की प्रति एकत्र करें।

2. फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें, जिसमें एक दस्तावेज़ की एक प्रति भी शामिल है जिसमें सही जानकारी शामिल है (जैसे नाम परिवर्तन आदि के लिए पासपोर्ट / आधार कार्ड / विवाह प्रमाण पत्र)।

3. प्रस्तुत करने पर, आवेदन को सत्यापित किया जाएगा और सफल सत्यापन पर, प्रासंगिक सुधार किए जाएंगे और अपडेट किए जाएंगे।

Chandigarh Voter Id Card के पते में परिवर्तन कैसे करे?

Voter Id Card के धारक जिन्होंने अपना पता बदल दिया है, वे अपना पता बदलने के लिए एक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं जैसा कि उनके मतदाता पहचान पत्र पर एक ऑफ़लाइन आवेदन जमा करके परिवर्तन मतदाता सूची में भी दिखाई देगा। पता बदलने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

1. एक चुनावी कार्यालय पर जाएं और फॉर्म 8 A की एक प्रति एकत्र करें।

2. फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें, इसमें एक दस्तावेज भी शामिल करे जिसमें निवास की वर्तमान जगह का उल्लेख हो।

3. आवेदन के सत्यापन के बाद, मतदाता सूची में परिवर्तन किए जाएंगे और अद्यतन पते के साथ एक नया मतदाता पहचान पत्र डाक द्वारा भेजा जाएगा।

Chandigarh Voter Id Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. आयु का प्रमाण (18 और 21 वर्ष की आयु के बीच के आवेदकों के लिए) – जन्म प्रमाण पत्र / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासबुक आदि।

2. निवास का प्रमाण- पासपोर्ट / राशन कार्ड / चालक का लाइसेंस / बैंक पासबुक आदि।

3. हाल ही में खिंचवाई गयी पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको chandigarh की voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment