Delhi Voter List कैसे देखे?

दिल्ली में, लोकतांत्रिक भारत की राजधानी, चुनाव भारतीय संविधान के अनुसार आयोजित किए जाते हैं। सभी पात्र उम्मीदवार नए मतदाता पहचान पत्र के लिए दिल्ली में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल ने चीजों को बहुत सरल कर दिया है और लोग दिल्ली में मतदाता पहचान पत्रों में सुधार करने और पते को ऑनलाइन करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

भारत जनसंख्या और विशालता के मामले में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है। चुनावों में मतदान की प्रक्रिया प्रतिनिधि लोकतंत्र की आधारशिला है। लोगों को सत्तारूढ़ व्यक्ति को चुनने और उनकी राय का दावा करने का एक तरीका प्रदान किया जाता है। यह केवल नागरिकों का विशेषाधिकार नहीं है, बल्कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले किसी भी चुनाव में अपना वोट डालने की भी जिम्मेदारी है। लेकिन, जैसा कि कई विशाल लोकतांत्रिक देशों के साथ होता है, ठग और नपुंसक मतदाता की अज्ञानता का लाभ उठाते हैं और वोट रिगिंग में संलग्न होते हैं। भारत सरकार 1993 में मतदाताओं के लिए अलग पहचान पत्र देने का विचार लेकर आई थी और तब से, सभी पात्र मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र जारी किए गए हैं।

Delhi Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस https://ceodelhi.gov.in/Content/Electoral_Roll.aspx वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Electoral Roll पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

 

3. जैसे ही आप Electoral Roll पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपनी भाषा को सिलेक्ट करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

4. अपने भाषा पर सिलेक्ट करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आते ही आपको Main Roll पर क्लिक करना है, जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिखाया गया है।

5. Main Roll पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको अपना Assembly Constituency पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

6. Assembly Constituency पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Part Number पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

7. Part Number पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Captcha code डालकर फिर Validate Captcha code पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

8. Validate Captcha Code पर क्लिक करते ही Delhi की Voter List डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Delhi Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

ऐसे लोग जो खुद को मतदाता के रूप में नामांकित करना चाहते हैं, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, चुनाव आयोग शिविर और अन्य साधन भी प्रदान करता है जहां उम्मीदवार सीधे आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

दिल्ली में एक नई वोटर आईडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. Form 6 की प्रक्रिया करें (आप या तो फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता पंजीकरण और ईपीआईसी केंद्र से फॉर्म की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं)। इसे पूरी तरह से भरें।

2. प्रदान की गई जगह में एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर चिपकाएँ।

3. आयु का प्रमाण और निवास का प्रमाण संलग्न करें।
आप अपने विधानसभा क्षेत्र के वीआरईसी ((मतदाता पंजीकरण और ईपीआईसी केंद्र) के माध्यम से फॉर्म और सहायक दस्तावेज भेज सकते हैं।

4. आप अपने विधानसभा क्षेत्र के निकटतम वीआरईसी (मतदाता पंजीकरण और ईपीआईसी केंद्र) पर भी जा सकते हैं और दस्तावेजों को व्यक्तिगत रूप से वितरित कर सकते हैं।

5. आप अपने दस्तावेज़ बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) को जमा कर सकते हैं जिसके बाद बीएलओ द्वारा एक सत्यापन किया जाएगा। फिर आपकी वोटर आईडी आपके निवास पर भेजी जाएगी।

Delhi Voter Id Card में सुधार कैसे करे?

प्रत्येक मतदाता की जिम्मेदारी है कि वोटर आईडी में उल्लिखित विवरण सही हो क्योंकि मतदाता पहचान पत्र प्रत्येक मतदाता की पहचान के रूप में है।

यदि आपकी जन्मतिथि, नाम या तस्वीर मतदाता पहचान पत्र में गलत तरीके से छपी है, तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करके इसे सही करवा सकते हैं।

1. भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए Form 8 को मतदाता पहचान पत्र में नाम, जन्मतिथि और तस्वीर बदलने के लिए जारी किया गया है।

2. सूचना को ठीक किया जाना चाहिए और सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाम की वर्तनी को सही करना चाहते हैं, तो एक केवाईसी प्रमाण संलग्न करें जिसमें सही वर्तनी हो।

3. Form 8 के साथ, अन्य सभी दस्तावेजों को निकटतम चुनाव आयोग कार्यालय में जमा करें। आपको वोटर आईडी की मूल प्रति प्रस्तुत करने के लिए भी कहा जा सकता है।

4. मतदाता पहचान पत्र में परिवर्तन के लिए आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और नया कार्ड आपके निवास पर भेजा जाएगा।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Delhi की voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment