Gujrat Voter List कैसे देखे?

सच्ची शक्ति हर लोकतंत्र के लोगों के पास है, जो  सरकार चलाने वाले प्रतिनिधियों को चुनकर देश की नियति तय करते हैं। मतदाताओं की संख्या के मामले में भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है। इतने आबादी वाले देश में, विभिन्न राज्यों में विभिन्न चिंताएं और विचार हैं। इसलिए, मतदान लोगों के लिए अभिव्यक्ति का एक माध्यम बन जाता है। भारत में आने और जाने वाले चुनावों की संख्या और बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए, कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि वोट में हेराफेरी जैसी कुछ घटनाएं हुई हैं। मतदान की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर पात्र नागरिक को मतदान करने का मौका मिले, इसीलिए भारत सरकार 1993 में Voter ID Card लेकर आई थी ।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास एक समर्पित वेबसाइट है जो मतदाताओं को Voter Id Card में बदलाव के लिए आवेदन करने और उनके नामों को चुनावी सूची से हटाने की अनुमति देती है। गुजरात में वोटर आईडी के लिए सूचना के संशोधन के लिए ऑनलाइन सुविधाओं की शुरुआत के बाद, एक वोटर आईडी को संभालने की पूरी प्रक्रिया कम समय लेने वाली और सरल हो गई है।

Gujrat Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस http://erms.gujarat.gov.in/ceo-gujarat/master/frmEPDFRoll.aspx वेबसाइट पर जाना जरूरी है । आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए वेबसाइट को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । आप नीचे की फोटो देख सकते है। आपको यहां district और assembly सिलेक्ट करना है।

3. अब आपको district में अपना district name सिलेक्ट करना है और assembly में assembly name सिलेक्ट करना है । आप चाहे तो नीचे की फोटो देख सकते है ।

4. जैसे ही आप assembly name को सिलेक्ट करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा । अब इस पेज में आपको अपने polling area के सामने show दिखाई देगा। आपको show पर क्लिक करना है । आप चाहे तो नीचे की फोटो देख सकते है।

5. जैसे ही आप Show पर क्लिक करोगे वैसे ही आपकी voter लिस्ट डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी ।

Gujrat Voter List , Voter ID के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप गुजरात में Voter Id Card के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको केवल एक फॉर्म भरना होगा और चुनाव कार्यालय में सहायक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

गुजरात में Voter ID Card प्राप्त करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे है। नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़िए और voter id card प्राप्त करने की प्रक्रिया जानिए।

1. यदि आप मतदाता बनने के लिए पात्रता  को पूरा करते हैं, तो भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी सूची में नाम दर्ज करने के लिए जारी किए गए Form 6 की खरीद करें। यदि आप किसी मौजूदा वोटर आईडी में अपना पता या विवरण बदलना चाहते हैं तो आपको अलग-अलग फॉर्म खरीदने होंगे। याद रखें, आप दो अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता के रूप में अपना नामांकन नहीं कर सकते।

प्रयोजनों के साथ Form संख्या आपके संदर्भ के लिए नीचे दी गई है:

Form 6 – रोल के ड्राफ्ट प्रकाशन के बाद मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आवेदन ।

Form 7 – मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आपत्ति के लिए आवेदन पत्र ।

Form 8 – मतदाता सूची में विवरण के सुधार के लिए आवेदन पत्र ।

Form 8 A – मतदाता सूची में एक प्रविष्टि के हस्तांतरण के लिए आवेदन पत्र ।

फॉर्म को पूरी तरह से भरें और सभी सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें जिसमें फोटोग्राफ, एड्रेस प्रूफ और आयु प्रमाण शामिल हैं। साथ ही आपको परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी देनी होगी, जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल किया गया है।

सभी दस्तावेजों को निकटतम निर्वाचक पंजीकरण कार्यालय में जमा करें। एक बार जब आपका आवेदन पत्र सत्यापित हो जाता है, तो बूथ स्तर के अधिकारी आपके निवास पर जाकर जांच कर सकते हैं जिसके बाद आपको अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त होगा।

इसके अलावा, पांच साल में एक बार मतदाता सूची का पुनरीक्षण होता है, जिसके दौरान घर-घर नामांकन होता है। आप बिना किसी झंझट के खुद को मतदाता के रूप में पंजीकृत कराने के लिए इस तरह के ठिकानों का उपयोग कर सकते हैं।

Voter ID Card के लाभ

क्या आपको वोटर Id कार्ड के लाभ पता है? यदि पता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है, परंतु बहुत से लोगो को voter id card के लाभ पता नही रहते है। तो उन्ही लोगो के लिए आज हम Voter Id Card के लाभ बता रहे है ।

1. voter id card का आप कई पर भी अपनी पहचान कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते है ।

2. मतदान के वक़्त धोखाधड़ी बहुत होती है इसीलिए मतदाता के लिए यूनीक कार्ड को असाइन करने का दूसरा कारण धोकाधड़ी को कम करना है ।

3. Voter ID Card को बिल्कुल सिंपल तरीके से बनाया गया है ताकि बिना पढ़े लिखे लोग भी इसका इस्तेमाल कर सके ।

4. मतदाता कार्ड का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि मतदाता कोई निश्चित पता नहीं है, एक नए स्थान पर एक शिफ्ट के रूप में जल्द ही बदला जा सकता है।

5. यह बिना किसी निश्चित पते वाले मतदाताओं के लिए पहचान के रूप में विशेष रूप से सहायक है।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको गुजरात voter list कैसे देखी जाती है और इसे कैसे download करे इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है । हम आशा करते है की आज का लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment