Haryana Voter List कैसे देखे?

मतदान एक विशेषाधिकार है जो भारतीय संविधान के सिद्धांतों के अनुसार भारत के नागरिकों को प्रदान किया गया है। यह उन भारतीयों को अनुमति देता है जो धार्मिक, राजनीतिक या सामाजिक झुकाव के बावजूद मतदान करने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं। भारत 543 निर्वाचन क्षेत्रों और 8 करोड़ से अधिक योग्य मतदाताओं और मतगणना के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों में से एक है। चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए मतदाताओं को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में अपना पंजीकरण कराना होता है। मतदाताओं के पंजीकरण की प्रक्रिया अब कई राज्यों में सरल हो गई है, हरियाणा उनमें से एक है, अधिक योग्य मतदाताओं को खुद को पंजीकृत करने और प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना।

अगर आपने भी Haryana Voter Id के लिए आवेदन किया है और मतदाता सूची की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो यह लेख विशेष रूप से आपके लिए है। CEO, हरियाणा ने हाल ही में वेबसाइट पर अंतिम मतदाता सूची या मतदाता सूची को अद्यतन किया है। अगर आपने इसे चेक नहीं किया है तो आप इस लेख को पढ़ें और अपनी मतदाता सूची PDF में प्राप्त करें। इस लेख में आपको मतदाता सूची पर विवरण, हरियाणा मतदाता सूची की जांच कैसे करें और PDF कैसे डाउनलोड करें, इन सभी के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहे है ताकि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार के तकलीफ से गुजरना न पड़े।

Haryana Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस https://ceoharyana.gov.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Final Electoral Roll 2019 पर क्लिक करना है जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिख रहा है।

3. जैसे ही आप Final Electoral Roll 2019 पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेेेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको पूरी जानकारी भरना है। आप नीचे की फोटो देेेख सकते है।

4. जैसे ही आप जानकारी भर दोगे फिर उसके बाद आपको Captcha Code डालना है और फिर Get Final Roll पर क्लिक करना है, जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिख रहा है।

5. GET FINAL ROLL पर क्लिक करते ही आपको GET FINAL ROLL के नीचे Download Pdf का option दिखेगा , जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिखाया गया हैै।

6. जैसे ही आप Download Pdf पर क्लिक करोगे वैसे ही हरयाणा की voter list डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Haryana Voter Id के लिए कैसे आवेदन करें?

हरियाणा में एक नए मतदाता के रूप में, आप आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेजों को जमा करके अपने निर्वाचन क्षेत्र की Voter List में खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, तो आप नीचे दिए गए पॉइंट्स का पालन करके ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

1. अपने निवास स्थान के निकटतम निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय पर जाएँ और Form 6 के लिए अनुरोध करें, जो नए मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र है।

2. बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें (पते का प्रमाण, आयु प्रमाण और साथ ही फोटोग्राफ)।

3. फॉर्म को निर्वाचन कार्यालय में जमा करें, जहां आपको एक संदर्भ संख्या के साथ जारी किया जाएगा। आप अपने एप्लिकेशन को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

4. फॉर्म जमा करने के बाद, आपको बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) द्वारा दौरा किया जाएगा, जो आपके फॉर्म में दी गई जानकारी को सत्यापित करेगा।

5. यदि सत्यापन प्रक्रिया सफल होती है, तो आप अपना Voter Id Card प्राप्त करेंगे। आप निर्वाचन कार्यालय में जा सकते हैं और इसे एकत्र कर सकते हैं या इसे आपके पते पर पोस्ट के माध्यम से Form में उल्लिखित किया जाएगा।

Haryana Voter Id के लिए आवश्यक दस्तावेज

Voter Id Card के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को दस्तावेजों का एक निश्चित सेट प्रस्तुत करना होता है। ये नीचे दिए गए दस्तावेजों के साथ, फॉर्म में उनके द्वारा दी गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए हैं।

1. पासपोर्ट साइज फोटो।

2. उम्र का प्रमाण- जन्म प्रमाण पत्र / पासपोर्ट / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / राशन कार्ड / बैंक पासबुक / स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र।

3. पते का प्रमाण- पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / बैंक पास बुक / आधार कार्ड / उपयोगिता बिल।

Duplicate Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

दुर्भाग्यपूर्ण घटना में यदि आपका Voter Id Card खो गया है, चोरी हो गया है या गलत है, आप अब हरियाणा निर्वाचन आयोग के सौजन्य से Duplicate Voter Id Card के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे डुप्लीकेट कार्ड के लिए आवेदन करना आसान हो गया है।

एक और स्थिति जिसमें एक duplicate voter id card के लिए आवेदन किया जा सकता है, जब कार्ड फटा या कटे-फटे होते हैं, तो यह एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में बेकार हो जाता है।

हम नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है। यदि आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करोगे तो आप भी आसानी से duplicate id card बना सकते है।

1. निकटतम निर्वाचन कार्यालय में जाएं और फॉर्म EPIC-002 की एक प्रति एकत्र करें, जो एक डुप्लिकेट वोटर आईडी कार्ड जारी करने के लिए आवेदन पत्र है।

2. सभी आवश्यक विवरणों के साथ फॉर्म भरें और आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ इसे जमा करें, यदि कोई हो।

3. मूल कार्ड की चोरी या नुकसान के मामले में, FIR की एक प्रति जमा करनी होगी।

4. फटे या कटे-फटे कार्ड के मामले में, मूल कार्ड को आवेदन पत्र के साथ भेजा जाना चाहिए।

5. एक बार यदि आवेदन पत्र कार्यालय में भेज दिया गया है, फिर उसके बाद जानकारी सत्यापित की जाएगी।

6. सफल सत्यापन के बाद, Duplicate Voter Id Card आवेदन पत्र पर उल्लिखित पते पर भेजा जाएगा।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको हरियाणा की voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment