Jammu & Kashmir Voter list कैसे देखे?

जम्मू और कश्मीर में कुल 22 जिले हैं और राज्य की कुल जनसंख्या 22.5 मिलियन है। इसके अतिरिक्त, राज्य में लोकसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले 6 सदस्य और राज्य सभा में 4 सदस्य हैं। जम्मू और कश्मीर के लोग अपने राजनीतिक नेताओं को सरकार बनाने के लिए वोट देते हैं और 18 साल से अधिक उम्र के भारतीय नागरिक को चुनाव के दौरान वोट देने का अधिकार है। यदि उम्मीदवार का नाम जम्मू-कश्मीर की मतदाता सूची में दिखाई नहीं देता है, तो वे मतदाता कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अब मतदाता सूची JK CEO Voter List 2020 की पूरी PDF File उपलब्ध है। यहां नागरिक J & K Voter List 2020 में मैनुअल खोज कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया को अपना सकते हैं और अपने नामों की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। यदि आपने वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है और आप जम्मू और कश्मीर मतदान सूची में अपने नाम को देखना चाहते हैं या जम्मू और कश्मीर के मतदान सूची को डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आज के इस लेख में हम आपको जम्मू और कश्मीर की वोटर लिस्ट डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

Jammu And Kashmir Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

जम्मू और कश्मीर मतदान सूची या जम्मू और कश्मीर वोटर लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

1. सबसे पहले आपको इस http://ceojammukashmir.nic.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Download Electoral Rolls पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

2. जैसे ही आप Download Electoral Rolls पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको सबसे पहले Report Type उसके बाद Language और फिर Show बटन पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. Show बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको अब अपना District, AC, PS सिलेक्ट करना है। और फिर अंत मे आपको क्यापचा कोड डालकर Get Report पर क्लिक कर देना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

4. Get Report पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको File Link के नीचे pdf फ़ाइल दी गयी है, उसपर आपको क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

5. File Link के नीचे दी गयी pdf file पर जैसे ही क्लिक करोगे वैसे ही जम्मू और कश्मीर की Voter List डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Voter Id  क्या होती है ?

जब आपने वोटर आईडी के लिए अप्लाई किया होगा तब Election Commission of India ने आपको एक कार्ड दिया होगा है । उसी को ही वोटर कार्ड कहते है।
वोटर कार्ड की मदद से आप अपना वोट कर सकते है, परन्तु वोट करने से आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए की क्या आपका नाम Voter List में है।

Voter Id Card को वेरीफाई कैसे करे?

ग्राहक अपने वोटर आईडी को अपने वोटर आईडी नंबर का उपयोग करके सत्यापित कर सकते हैं। मामले में उन्हें संदेह है कि उनकी आईडी नकली या दोषपूर्ण है, वे हमेशा ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों को सत्यापित कर सकते हैं। उन्हें अपने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और संबंधित लिंक पर क्लिक करके, अपना वोटर आईडी विवरण प्रदान करना होगा। ऐसा करके, वे जाँच सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में मौजूद है या नहीं। यह ऑफलाइन भी किया जा सकता है जिसमें ग्राहक चुनाव आयोग के कार्यालय में उपरोक्त प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।

ग्राहकों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी सलाह दी जाती है कि उनके पास उनका आवेदन क्रमांक है जो उन्हें अपनी वोटर आईडी के लिए आवेदन करने के समय प्राप्त होगा, यदि वे बाद की तारीख में कुछ विवरणों को सत्यापित करना चाहते है तो कर सकते है।

Voter Id Card के लाभ

यदि आपके पास voter card है और आपको इसके लाभ के बारे में पता नही है तो चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि अब हम आपको voter id card के लाभ बताने वाले है। तो चलिए अब voter id card के लाभ जानते है।

1. Voter Id कार्ड यह व्यक्तिगत पहचान दिखाने के बहुत काम मे आता है।

2. वोटर आईडी कार्ड इस बात को स्वीकार करता है कि कार्ड धारक एक पंजीकृत मतदाता है और साथ ही उसे मतदान करने का पूरा अधिकार है।

3. कार्ड में आवेदक के हस्ताक्षर, फोटोग्राफ, उंगलियों के निशान आदि जैसी कई पहचान विशेषताएं शामिल हैं, जो कार्ड धारक के लिए अतिरिक्त आश्वासन प्रदान करती हैं।

4. एक चुनाव के मामले में, कार्ड धारक को कई बार मतदान करने से रोकने के लिए प्रावधान (अंकन के माध्यम से) करता है।

5. मतदाता पहचान पत्र को कम साक्षरता वाली आबादी की चुनावी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सकता है।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Jammu and Kashmir की voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Comment