Manipur Voter List कैसे देखे?

भारतीय संविधान ने 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक भारतीय नागरिक को मतदान का अधिकार दिया है। भारत जैसे लोकतांत्रिक राष्ट्र में, जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों को लोकप्रिय वोट द्वारा चुना जाता है, हर भारतीय को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर दिया जाता है। Voter Id Card चुनाव के लिए पहचान दस्तावेज के रूप में उनके उपयोग के अलावा, पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करते हैं। 8 करोड़ से अधिक योग्य मतदाताओं के साथ, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक राष्ट्र है।

भारतीय संविधान में निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार लोकतांत्रिक प्रक्रिया का संचालन सुनिश्चित करना एक जिम्मेदारी है जो भारत के चुनाव आयोग को दी गई है। राज्यों में चुनावी प्रक्रिया को संबंधित राज्य चुनाव आयोगों द्वारा देखा जाता है। मणिपुर का चुनाव आयोग राज्य में योग्य मतदाताओं को पंजीकृत करता है और राज्य में विभिन्न स्तरों पर चुनाव आयोजित करता है। मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया को अब सरल किया गया है और ऑनलाइन आवेदन और फार्म जमा करने की शुरुआत के साथ इसे और अधिक सुविधाजनक बनाया गया है।

चलिए सबसे पहले हम आपको बताते है कि मणिपुर voter list कैसे डाउनलोड की जाती है । हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है जिन्हें पढ़कर आप भी घर बैठे अपनी वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते है ।

Manipur Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस https://ceomanipur.nic.in/erms/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है । आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब आपको Draft Electoral Rolls for SSR 2020 पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

3. जैसे ही आप Draft Electoral Rolls for SSR 2020 पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेेेज खुल जाएगा। अब इस पेेेज में आपको Final Roll पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देेेख सकते है।

4. जैसे ही आप Final Roll पर क्लिक करोगे वैसे ही फिरसे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको क्यापचा कोड डालकर Download बटन पर क्लिक करना है। आप नीचे फोटो में देख सकते है ।

5. Download बटन पर क्लिक करते ही manipur voter list डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।

Manipur Voter List , Voter ID के लिए आवेदन कैसे करें?

मणिपुर का हर व्यक्ति नीचे दिए गए पॉइंट्स का पालन करके Voter Id Card के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकता है।

1. सबसे पहले चुनावी कार्यालय में जाएँ और फॉर्म 6 की एक प्रति एकत्र करें।

2. उसके बाद विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म को निर्वाचन कार्यालय में जमा करें।

3. फिर एक बार फॉर्म की समीक्षा हो जाने के बाद, एक बूथ लेवल ऑफिसर  विवरण सत्यापित करने के लिए आपके घर पर जाएगा।

4. सत्यापन के बाद, फॉर्म में उल्लिखित Voter Id Card आपके पते पर भेजा जाएगा।

Voter Id Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

मणिपुर में Voter Id Card के लिए आवेदन करते समय नीचे दिए गए दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने चाहिए। नीचे दिए गए दस्तावेज प्रस्तुत करने पर ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा ।

1. पासपोर्ट साइज फोटो।

2. पहचान का प्रमाण (पासपोर्ट / चालक लाइसेंस / पैन कार्ड / बैंक पासबुक / आधार कार्ड आदि की प्रतिलिपि)

3. पते का प्रमाण (राशन कार्ड / आधार कार्ड / पासपोर्ट / एलआईसी पॉलिसी आदि की प्रतिलिपि)

Voter Card क्यो जरूरी है?

सभी लोग voter card तो बनवा लेते है परंतु फिर भी बहुत से लोगो के दिमाग मे यही सवाल घूमता रहता है कि आखिर voter card क्यों जरूरी होता है? तो आज इसी सवाल का जवाब हम नीचे के पॉइंट्स में आपको दे रहे है ।

1. पहचान का प्रमाण –

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि Voter आईडी महत्वपूर्ण है और एक के लिए विशिष्ट है क्योंकि यह कानूनी दस्तावेज है जो आपके पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है यदि आप सरकार की योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपनी पहचान साबित करनी होगी। लाभ और निजी संस्थानों के साथ आईडी प्रूफ भी मांगते हैं जैसे कि बैंक, बीमा, गैस कंपनियां, ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियां और बहुत कुछ।

2. कास्टिंग वोट –

मुख्य कारण मतदाता कार्ड चुनाव के दौरान योग्य उम्मीदवार को चुनाव के दौरान वोट डालने के लिए उपयोग करने के लिए जारी किए जाते हैं। यह तभी संभव है जब आपके पास वोटर कार्ड हो।

3. मतदाता सूची में पंजीकरण –

विशेष राज्य के लिए अधिवास का प्रमाण प्राप्त करने के उद्देश्य से मतदाता आईडी भी आवश्यक है। अपनी पहचान साबित करके आप अपने पते के लिए अधिवास मुद्दे को प्राप्त कर सकते हैं जहाँ आप रहते हैं।

Voter Id Card के लाभ

voter card क्यो जरूरी होता है यह तो आप ने जान लिया है , तो चलिए अब हम आपको voter id card के लाभ भी बता देते है ।

1. voter id card हर व्यक्ति के पहचान  के रूप में कार्य करता है। आप सभी जगह इसका इस्तेमाल अपनी पहचान बताने के लिए कर सकते हैै।

2. मतदाता कार्ड धारक देश का स्वीकृत मतदाता है।

3. कार्ड में व्यक्ति की तस्वीर, हस्ताक्षर, कार्ड के नाम पर व्यक्ति के उंगलियों के निशान जैसी पहचान शामिल है।

4. कार्ड व्यक्तिगत पहचान के स्वीकृत रूप में कार्य करता है।

5. Voter card होने से मतदान के वक्त पर होने वाली धोकाधड़ी से बचा जा सकता है ।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको manipur की voting list कैसे देखते है और इसे कैसे डाउनलोड किया जाता है, इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा । आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक भी यह जरूरी जानकारी पहुंच सके ।

Leave a Comment