Mizoram Voter List कैसे देखे?

Mizoram पूर्वोत्तर भारत में सबसे लोकप्रिय राज्यों में से एक है। इन वर्षों में, राज्यों ने राजनीति, शिक्षा और व्यवसाय में काफी सुधार देखा है। मिजोरम के नागरिक मतदान को बहुत गंभीरता से लेते हैं और सरकार के गठन में एक राय रखते हैं। 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका कोई भी व्यक्ति इस राज्य में वोट डाल सकता है। हालांकि, उनके पास वैध voter id card होना चाहिए।

मतदाता कार्ड, जिसे “चुनावी फोटो पहचान पत्र” या ” Voter Id Card ” के रूप में भी जाना जाता है, mizoram में लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह एक सरकार द्वारा जारी किया गया दस्तावेज है जो राज्य में होने वाले चुनावों में वोट डालने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह किसी की नागरिकता भी साबित करता है और भारत में लगभग हर जगह एक पहचान और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। Mizoram का राज्य निर्वाचन आयोग 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को मतदाता पहचान पत्र जारी करता है, यदि उनके पास आवश्यक सहायक दस्तावेज जैसे आयु प्रमाण, निवास का प्रमाण और पहचान प्रमाण है।

Mizoram Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस http://mzelection.nic.in/erollpdf/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको अपना Ac No. और Part No. सिलेक्ट करना है, आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. AC No. और Part No. सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे क्यापचा कोड का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको यहां क्यापचा कोड डालना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

4. क्यापचा कोड डालने के बाद आप उसके नीचे Click here to Download PDF का ऑप्शन दिखेगा, आपको उसपर क्लिक कर देना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

5. जैसे ही आप Click here to Download PDF पर क्लिक करोगे वैसे ही आपकी Mizoram की voter list डाउनलोड होना शुुरु हो जाएंगी।

Mizoram Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

1. सबसे पहले निकटतम निर्वाचन कार्यालय पर जाएँ।

2. विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए “फॉर्म 6” या “आवेदन” के लिए पूछें।

3. अपना नाम, जन्म तिथि और पता जैसे सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।

4. उपलब्ध कराए गए स्थान पर फॉर्म पर एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर को चिपकाएं।

5. अब आप अपने क्षेत्र में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के लिए आयु प्रमाण और पते के प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेजों के साथ विधिवत रूप से पोस्ट कर सकते हैं।

6. वैकल्पिक रूप से, आप एक ही व्यक्ति को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं।

Mizoram Voter Id Card में सुधार कैसे करे?

1. सबसे पहले निकटतम निर्वाचन कार्यालय से फॉर्म 8 लीजिए।

2. सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और उन बॉक्स पर टिक करें जिन्हें आप सुधार करना चाहते हैं।

3. दी गई जगह में सही जानकारी दर्ज करें।

4. उपलब्ध कराए गए स्थान में पासपोर्ट के आकार का एक फोटोग्राफ लगाए।

5. नज़दीकी इलेक्टोरल ऑफिस पर जाएं और विधिवत भरे हुए फॉर्म को सहायक दस्तावेजों के साथ जमा करें।

6. संदर्भ संख्या का एक नोट बनाएं जो आपको अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने में मदद करेगा।

7. सफल सत्यापन के बाद, आपके Voter Id Card में सुधार किए जाएंगे और आपको अपना नया वोटर कार्ड लेने के लिए चुनावी कार्यालय में जाने की सूचना दी जाएगी।

Duplicate Voter Id के लिए आवदेन कैसे करे?

कृपया ध्यान दें कि मिजोरम में, एक डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड तभी जारी किया जाएगा, जब आपने अपना पुराना कार्ड खो दिया हो, गलत तरीके से खो दिया हो, या वोटर कार्ड खराब होने के कारण इस्तेमाल करने की स्थिति में न हो। तब आप डुप्लीकेट इलेक्शन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको प्रक्रिया बताते है।

1. कृपया निकटतम चुनावी कार्यालय पर जाएँ और डुप्लिकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए अनुरोध करें।

2. आपको फॉर्म EPIC-002 भरने के लिए कहा जाएगा।
फॉर्म EPIC-002 आपसे आपका नाम, पता और डुप्लिकेट कार्ड के लिए आवेदन करने का कारण पूछेगा।

3. सभी आवश्यक विवरण भरें और अपने पते के प्रमाण, पहचान के प्रमाण, और व्यक्ति में एफआईआर की एक प्रति या चुनाव कार्यालय / मुख्य निर्वाचन अधिकारी जैसे सहायक दस्तावेजों के साथ विधिवत भरा हुआ फॉर्म जमा करें।

Mizoram Voter Id Card के पते में परिवर्तन कैसे करे?

1. कृपया निकटतम निर्वाचन कार्यालय का दौरा करें और फॉर्म 8 ए एकत्र करें।

2. फॉर्म 8 दाखिल करते समय, आपको अपना पूरा नाम, ईपीआईसी नंबर और अपना नया पता जैसे विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

3. उपलब्ध कराए गए स्थान में पासपोर्ट के आकार का एक फोटोग्राफ लगाए।

4. पते के प्रमाण जैसे सरकारी दस्तावेजों, सही नाम के साथ सरकारी दस्तावेज, या निकटतम चुनावी कार्यालय में आयु प्रमाण पत्र के साथ विधिवत रूप से जमा करें।

5. आपको अपना आवेदन सबमिट करते समय एक संदर्भ संख्या दी जाएगी जिसका उपयोग आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

6. सफल सत्यापन के बाद, आपको अपना नया वोटर कार्ड लेने के लिए चुनावी कार्यालय में जाने की सूचना दी जाएगी।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Mizoram की Voter List कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आज का लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment