Odisha Voter List कैसे देखे?

भारत में मतदान करने के लिए एक संवैधानिक अधिकार है यदि आप 18 वर्ष के और अधिक आयु के हैं। हालांकि यह वैकल्पिक है और इसलिए लोग आमतौर पर मतदान के दिन को छुट्टी के रूप में मानते हैं, यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप इस अधिकार का उपयोग करें। मतदान परिवर्तन का एजेंट है और यदि जनता मौजूदा सरकार से खुश नहीं है, तो उन्हें अगले चुनाव में नतीजा दिखाया जा सकता है। कई लोग महसूस करते हैं कि एक वोट से कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन जल्द ही, इसका अनुवाद लाखों में हो जाता है और फिर लाखों में भी वोट न देने का अर्थ है एक गैर-सबसे अच्छे उम्मीदवार के लिए समझौता करना और अंत में फिर लोग खराब शासन के कारण पीड़ित रहते हैं। यह अभिव्यक्ति का एक माध्यम है जो आश्वासन देता है कि आप मायने रखते हैं, आपकी चिंताएँ और प्रधानताएँ मायने रखती हैं। हालांकि हम इस बात से सहमत हैं कि चुनावों के नतीजे अक्सर अप्रत्याशित होते हैं।

ओडिशा देश के दक्षिण पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। वे मुख्य रूप से इसकी कोयला और खनिज खानों के लिए जाने जाते हैं। एक खूबसूरत और ऐतिहासिक जगह के रूप में, विरासत के मामले में देश के लिए इसका योगदान बहुत ही कम है। विधान सभा में, राज्य 147 निर्वाचक मंडलों में विभाजित है और वहाँ 21 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र हैं। लेकिन अंत में, वोट करने के लिए आपको इस सम्मानित राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए खुद को एक Voter Id Card प्राप्त करने की आवश्यकता है। यह वास्तव में हमारे लिए बहुत गर्व की बात होनी चाहिए कि हम एक महान देश से ताल्लुक रखते हैं जहाँ हमें यह अधिकार है कि हम किसे चुनें। चलिए अब जानते है कि Odisha Voter List कैसे डाउनलोड की जाती है।

Odisha Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस http://ceoorissa.nic.in/main.html वेबसाइट पर जाना जरूरी है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको View Electoral Roll पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. जैसे ही आप View Electoral Roll पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको District, Assembly Constituency, Booth को सिलेक्ट करना है । आप नीचे की फोटो देख सकते है।

4. अब आपको इस पेज पर क्यापचा कोड डालकर Ok की बटन पर क्लिक कर देना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

5. जैसे ही आप Ok की बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज में आपको Download Mother ERoll पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

6. Download Mother ERoll पर क्लिक करते ही Odisha Voter List डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

ओडिशा में उपलब्ध चुनाव फ़ॉर्म

Odisha के वेबसाइट पर कई चुनाव फॉर्म उपलब्ध हैं। प्रत्येक फॉर्म को अलग-अलग उद्देश्य के लिए तैयार किया जाता है। आपको सही फॉर्म प्राप्त करने के लिए सावधान रहने की आवश्यकता है। हम आपको नीचे की लिस्ट में सभु Form के नाम और उनके उद्देश्य बता रहे है।

Form 6 – मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आवेदन

Form 7 – मतदाता सूची में एक नाम पर आपत्ति / विलोपन के लिए आवेदन पत्र

Form 8 – दिए गए विवरणों के सुधार के लिए आवेदन पत्र

Form 8 A – मतदाता सूची में एक प्रविष्टि के स्थानान्तरण के लिए आवेदन करने के लिए।

Odisha Voter Id के लिए कैसे आवेदन करें?

ओडिशा में एक नए मतदाता के रूप में, आप आसानी से अपने निकटतम निर्वाचन कार्यालय से फॉर्म 6 एकत्र करके अपने निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में दर्ज कर सकते हैं। जैसा कि ऑनलाइन सेवाएं सार्वभौमिक रूप से सुलभ नहीं हैं, ऐसा करने के लिए पारंपरिक ऑफ़लाइन विधि भी है।

ओडिशा में ऑफलाइन Voter Id Card के लिए आवेदन कैसे करें, इसके बारे में हम आपको नीचे के पॉइंट्स में जानकारी दे रहे है।

1. क्षेत्रीय निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जाएं जो आपके घर के सबसे करीब है और एक फॉर्म 6 एकत्र करें, जो नए मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र है।

2. विशेष रूप से उल्लिखित किसी भी गलती के बिना पूरी तरह से फॉर्म भरें। उनके द्वारा पूछे गए सभी केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें। ये पहचान, उम्र और निवास के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।

3. Form पर हाल के पासपोर्ट आकार की फ़ोटो संलग्न करना न भूलें।

4. विशिष्ट निर्वाचक कार्यालय काउंटर पर फॉर्म और दस्तावेज जमा करें और फॉर्म लेने वाला अधिकारी आपको एक अद्वितीय संदर्भ पहचान संख्या के साथ एक रसीद जारी करेगा। यदि आप एप्लिकेशन स्टेटस को चेक या ट्रैक करना चाहते हैं तो यह नंबर काम आएगा।

Voter Id Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. हाल ही में खिंचवाई गई रंगीन पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

2. पते का प्रमाण या निवास का प्रमाण। जैसे कि आपके पासपोर्ट की प्रतिलिपि, गैस बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक या बैंक अधिकारी द्वारा दिया गया बयान, जिसमें आपकी तस्वीर, आधार कार्ड आदि शामिल हैं।

3. आयु के प्रमाण की प्रतिलिपि जिसमें 10 वीं मानक प्रमाण पत्र, नगर निगम द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि शामिल हो सकते है।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको odisha voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक भी यह जरूरी जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment