Telangana Voter List कैसे देखे?

मतदान का अधिकार भारतीय संविधान द्वारा भारत के नागरिकों को दिया गया एक संवैधानिक अधिकार है। यह अधिकार उन सभी नागरिकों को अनुमति देता है जो लोकप्रिय वोट के माध्यम से अपने प्रतिनिधियों को चुनकर चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के योग्य हैं। चुनावी प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि प्रतिनिधियों को निर्वाचक मंडल द्वारा चुना जाता है और इस प्रकार उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। चूंकि संविधान में नियत समय पर नियमित अंतराल पर चुनाव होते हैं, इसलिए लोकतंत्र के आदर्शों को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के माध्यम से बरकरार रखा जाता है।

भारत में चुनाव की निगरानी और संचालन के लिए निकाय चुनाव के लिए मतदान करने के इच्छुक व्यक्तियों को भारत निर्वाचन आयोग में पंजीकरण कराना आवश्यक है। प्रत्येक राज्य में एक राज्य चुनाव आयोग होता है जो उस राज्य में चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार होता है। तेलंगाना का निर्वाचन आयोग Voter Id Card जारी करता है, जिन्हें मतदाता के रूप में पंजीकृत व्यक्तियों को ईपीआईसी (चुनावी फोटो पहचान पत्र) के रूप में जाना जाता है। यह कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है और चुनाव के समय मतदान केंद्रों पर प्रस्तुत किया जाता है।

Telangana Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस https://ceotserms2.telangana.gov.in/ts_erolls/rolls.aspx वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपना District Name और Assembly Constituency को सिलेक्ट करना है और फिर आपको Get Polling Stations बटन पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. Get Polling Stations पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुलvo जाएगा। इस पेज पर आपको Polling station name और Polling station location दिखाई देंगे। आपको अपने नुसार View पर क्लिक करना है, जैसा कि आप नीचे की फोटो में देख रहे हो।

4. View पर क्लिक करते ही फिरसे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Verification code डालना है और फिर Submit बटन पर क्लिक कर देना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

5. Submit बटन पर क्लिक करते ही आपकी Telangana Voter List डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Telangana Voter Id के लिए कैसे आवेदन करें?

Voter List download करने के लिए आपके पास वोटर id होना भी बेहद जरूरी है। बहुत लोगो के पास Voter Id ही नही रहती है। परंतु अब चिंता करने की कोई जरूरत नही है। क्योंकि आवेदक नीचे उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करके Voter Id Card के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

1. सबसे पहले निकटतम निर्वाचन कार्यालय पर जाएं और फॉर्म 6 की एक प्रति एकत्र करें, जो मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए है।

2. उसके बाद अपना विवरण भरें और सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें।

3. प्रस्तुत करने पर, एक आवेदन पत्र संदर्भ संख्या के रूप में एक पावती जारी की जाएगी, जिसका उपयोग मतदाता आईडी आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

4. आवेदन संसाधित होने के बाद, एक बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) आवेदन में उल्लिखित जानकारी को सत्यापित करने के लिए एक यात्रा करेंगे।

5. सफल सत्यापन पर, आवेदन पत्र में उल्लिखित पते पर मतदाता पहचान पत्र डाक से भेजा जाएगा।

Telangana Voter Id Card में सुधार कैसे करे?

आवेदक एक ऑफ़लाइन आवेदन के माध्यम से अपने voter id में आसानी से सुधार कर सकते है। हम आपको नीचे इसकी प्रक्रिया बता रहे है, इसे ध्यान से पढ़े और इस प्रक्रिया का लाभ उठाकर अपने Voter Id कार्ड में सुधार करे।

1. एक निर्वाचक कार्यालय पर जाएं और फॉर्म 8 की एक प्रति एकत्र करें, या ऑनलाइन फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें।

2. अनुरोध के अनुसार विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज के साथ फॉर्म जमा करें जिसमें सही जानकारी हो (जैसे पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस)।

3. एक बार आवेदन संसाधित हो जाने के बाद, जानकारी सही हो जाएगी और आवेदक को सुधार के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

Telangana Voter Id Card के पते में परिवर्तन कैसे करे?

जिन व्यक्तियों ने अपना निवास स्थान बदल लिया है और जो मतदाता सूची में परिलक्षित होना चाहते हैं, वे इस संबंध में एक आवेदन ऑफलाइन जमा करने के साथ-साथ नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

1. एक निर्वाचक कार्यालय पर जाएँ और Form 8 A की एक प्रति एकत्र करें, जो एक मतदाता सूची से प्रवेश के स्थानान्तरण के लिए है।

2. फॉर्म भरें और सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें, जिसमें वर्तमान पते (उदाहरण के लिए, किराया अनुबंध, स्वामित्व विलेख, उपयोगिता बिल) का उल्लेख करने वाले आधिकारिक दस्तावेज की एक प्रति शामिल है।

3. आवेदन के सत्यापन पर, नाम नए निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा।

Telangana Voter Id Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

तेलंगाना में Voter Id Card के लिए आवेदन करते समय नीचे दिए गए दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने चाहिए।

1. हाल ही में खिचाई गई पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

2. पते का प्रमाण- पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / राशन कार्ड / बैंक पासबुक।

3. आयु का प्रमाण (18 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के बीच के आवेदकों के लिए) – जन्म प्रमाण पत्र / स्कूल प्रमाण पत्र / पैन कार्ड / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / बैंक या पोस्ट ऑफिस पासबुक।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Telangana Voter List कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आज का लेख पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment