Tripura Voter List कैसे देखे?

मतदान प्रत्येक नागरिक की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। हालांकि कई लोग इस अधिकार के लिए कोई भुगतान नहीं करते हैं, बहुतों ने महसूस किया है कि एक वोट से कितना अंतर हो सकता है। हर वोट मायने रखता है और इस देश के भाग्य को आकार देने में योगदान देता है। मतदान करने के लिए, नागरिकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उन्हें वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होगी। मतदाता पहचान पत्र कैसे प्राप्त करें, इसकी स्थिति पर नज़र रखें और ज़रूरत पड़ने पर सुधार करें।

सभी नागरिक अपना नाम त्रिपुरा की जिलेवार मतदाता सूची  फोटो सहित डाउनलोड कर सकते हैं और मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। फोटो के साथ अद्यतन नई मतदाता सूची 2020 त्रिपुरा PDF प्रारूप में उपलब्ध है। लोग त्रिपुरा वोटर लिस्ट 2020 PDF में अपना नाम पा सकते हैं और अपना वोट डालने से पहले Voter Id Card डाउनलोड कर सकते हैं।

संपूर्ण Voter List त्रिपुरा 2020 PDF डाउनलोड फ़ाइल अब उपलब्ध है। यहां नागरिक त्रिपुरा मतदाता सूची पीडीएफ डाउनलोड में मैनुअल खोज कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया को अपना सकते हैं और अपने नामों की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

Tripura Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस http://ceotripura.nic.in/ वेबसाइट पर जाना जरूरी है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Final Roll – 2020 (pdf) पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. जैसे ही आप Final Roll – 2020 (pdf) पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेेज खुल जाएगा। अब इस पेज में आपको Ac No and Name, P.S No and Name, Roll Type, Verification Code यह सब डालना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

4. जैसे ही आप पूरी जानकारी भर देंगे फिर उसके बाद आपको Search Electoral Roll पर क्लिक कर देना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

5. Search Electoral Roll पर क्लिक करते ही त्रिपुरा की Voter List डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगी।

Voter List का महत्व

1. Voter List एक दस्तावेज है जो किसी विशेष निर्वाचन क्षेत्र के लिए पंजीकृत मतदाताओं के नामों को सूचीबद्ध करता है।

2. Voter List में किसी भी पैरामीटर पर किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं है। दस्तावेज़ यह भी सुनिश्चित करता है कि चुनाव प्रक्रिया को प्रक्रियात्मक तरीके से संपन्न किया जाए।

3. Voter List यह भी सुनिश्चित करती है कि यदि आपका नाम सूची में मौजूद नहीं है, तो आपको वोट देने के अधिकार से वंचित कर दिया जाएगा।

4. Voter List में अद्यतन प्रक्रिया उन सभी लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिनकी उम्र 18 वर्ष हो गई है और वे मतदान के लिए पात्र हैं, बशर्ते उनके नाम सूची में जोड़े गए हों। मृतक लोगों के नाम लेकिन फिर भी मतदाता सूची में उनके नाम हटा दिए जाएंगे।

5. Voter List की अद्यतन प्रक्रिया यह भी पुष्टि करती है कि कोई भी फर्जी मतदाता सूची में शामिल नहीं किया गया है।

Tripura Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

बहुत से लोग Voter Id के लिए आवेदन करना चाहते है, परंतु उन्हें इसके प्रक्रिया के बारे में पता नही रहता है। यदि आप आवेदन करना चाहते है, तो अपनी वोटर आईडी के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, आप त्रिपुरा में नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

1. आपको Form 6 खरीदने की आवश्यकता है जो ऑनलाइन या आपके ईआरओ कार्यालय में उपलब्ध है।
दिए गए सभी विवरण सुनिश्चित करते हुए आवेदन पत्र भरें।

2. इस फॉर्म को अपनी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ईआरओ के पास जमा करें।

3. मतदाता सूची के संशोधन वार्षिक आधार पर आयोजित किए जाते हैं। इस समय के दौरान, आपके घर में मतदाताओं की संख्या पर डेटा एकत्र करने के लिए एक गणक आपके घर जा सकता है।

4. यदि आप पहले से ही रोल में शामिल नहीं हैं, तो आपको अपना विवरण देना होगा। वह व्यक्ति आपको गणना का एक रिकॉर्ड प्रदान करेगा जो आपकी पावती पर्ची है। एक ड्राफ्ट रोल निर्दिष्ट स्थानों पर या ईआरओ के कार्यालय में प्रकाशित किया जाएगा। आप जांच सकते हैं कि आपका नाम वहां शामिल किया गया है या नहीं।

Tripura Voter Id के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. निवासी नागरिकों के लिए आवेदन फॉर्म 6, NRI के लिए फॉर्म 6 A चाहिए।

2. 18 वर्ष से 21 वर्ष के बीच के नागरिकों के लिए आयु प्रमाण।

3. एड्रेस प्रूफ जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक और यूटिलिटी बिल।

4. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर।

Duplicate Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

Voter Id Card जीवन भर के लिए मान्य होता है। कार्ड को नवीनीकृत करने की कोई आवश्यकता नहीं है, हालांकि, चोरी, या नुकसान के मामले में लोगों को प्रतिस्थापन कार्ड की आवश्यकता होती है। चलिए अब हम आपको नीचे प्रक्रिया बताते है।

1. अपने संबंधित इलेक्टोरल ऑफिस पर जाएं और अपनी पुरानी Id को जमा करें।

2. यदि आपने अपनी Id खो दी है या यह चोरी हो गई है, तो आपको FIR की एक प्रति जमा करने की आवश्यकता है।

3. फॉर्म EPIC-002 जमा करें और इसे सही-सही भरें।
कार्यालय में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें।

4. एक संदर्भ संख्या जारी की जाएगी जिसे आपको अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए सुरक्षित रूप से रखना होगा।

5. ईपीआईसी कार्ड जारी करने की तारीख सभी प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाएगी।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Tripura की Voter List कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आज का लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment