Uttar Pradesh Voter List कैसे देखे? UP Voter List Download Kare

इतिहास ने साबित कर दिया है कि लोकतंत्र दुनिया में सरकार का सबसे अच्छा रूप है। राज्य या जाति और बुनियादी अधिकारों की स्वतंत्रता के बावजूद समान अवसर और लाभ केवल एक लोकतांत्रिक देश में होने के कुछ फायदे हैं। मतदान द्वारा चुनाव में भाग लेने वाले नागरिक आधुनिक लोकतंत्र का बहुत सार है। मतदान देश के लिए सक्षम और सही नेता चुनने में मदद करता है जो देश के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करेगा। भारत समय-समय पर लोकसभा, नगरपालिका और विधानसभा चुनाव करता है और सभी पात्र नागरिकों को देश के लिए नेता चुनने का मौका देता है।

भारत जैसे बड़े लोकतांत्रिक देश में लोगों के आकार और संख्या को देखते हुए चुनाव कराना काफी चुनौतीपूर्ण काम हो गया है। कुछ इम्पोस्टर्स और राजनीतिक दल चुनावों की बात आते ही लोगों की अज्ञानता का फायदा उठाते हैं और लोकतंत्र के सार को कम कर देते हैं। इस समस्या का सामना करने के लिए, भारत सरकार ने Voter ID Card पेश किए जो एक व्यक्ति को मतदाता बनने के लिए योग्य बनाता है।

Uttar Pradesh Voter List कैसे देखे? UP Voter List Download Kare

Uttar Pradesh Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

चलिए अब हम आपको उत्तर प्रदेश की वोटर लिस्ट कैसे देखी जाती है और इसे डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में पूरी प्रक्रिया बताते है। हम आपको इसके प्रक्रिया के पॉइंट्स नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे है ,जिसको फॉलो करके आप घर बैठे Uttar Pradesh Voter List डाउनलोड कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको इस http://ceouttarpradesh.nic.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब इसमे आपको Electoral Roll PDF पर क्लिक करना है। जैसे की नीचे की फोटो मेंं दिख रहा है।

Uttar Pradesh Voter List कैसे देखे? UP Voter List Download Kare

3. जैसे ही आप Electoral Roll PDF पर क्लिक करो

गे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेेेज खुल जाएगा। अब इसमें आपको पूरी जानकारी भरना है।  और अंत मे Show पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देेेख सकते है।

4. जैसे ही आप show पर क्लिक करोगे , वैसे ही आपके सामने Polling station name की list आ जाएगी। अब आपको View पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

Uttar Pradesh Voter List कैसे देखे? UP Voter List Download Kare

5. View पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको क्यापचा कोड डालकर View/Download पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

6. जैसे ही आप View/Download पर क्लिक करोगे वैसे ही voter list डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

Uttar Pradesh Voter List , Voter ID के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप एक नई Voter ID प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, तो आप उत्तर प्रदेश में एक Voter ID के लिए ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते हैं। सभी भारतीय नागरिकों के लाभ के लिए, भारत निर्वाचन आयोग के पास सभी पात्र नागरिकों को मतदाता पहचान पत्र देने की ऑफ़लाइन और ऑनलाइन प्रक्रिया है।

नीचे दिए गए पॉइंट्स आपको बताएंगे कि उत्तर प्रदेश में एक वोटर आईडी के लिए आवेदन कैसे करें?

1. सबसे पहले, आपको उत्तर प्रदेश में वोटर आईडी के लिए आवेदन करने के लिए एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। प्रत्येक विशिष्ट उद्देश्य के लिए फॉर्म संख्या नीचे उल्लिखित है।

  1. Form 6 – रोल के ड्राफ्ट प्रकाशन के बाद मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आवेदन
  2. Form 8 A – मतदाता सूची में एक प्रविष्टि के हस्तांतरण के लिए आवेदन पत्र
  3. Form 8 – मतदाता सूची में विवरण के सुधार के लिए आवेदन पत्र
  4. Form 7 – मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आपत्ति के लिए आवेदन पत्र
  5. Form 6 प्राप्त करें – यह ईसीआई वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है या आप इसे निकटतम चुनाव आयोग के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद, इसे पूरी तरह से भरें और जहां भी आवश्यक हो, तस्वीरें साथ जोड़िए।

2. एड्रेस प्रूफ और आयु प्रमाण दस्तावेजों जैसे सभी सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें। इस काम के लिए राशन कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट जैसे दस्तावेज रखें।

3. सभी दस्तावेजों को निकटतम निर्वाचक पंजीकरण कार्यालय में जमा करें। एक बार जब सभी दस्तावेजों का सत्यापन हो जाता है और आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो भारतीय चुनाव आयोग के बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) जानकारी की जांच करने के लिए आपके पते पर जाएंगे। इसके बाद चेकिंग पूरी हुई। आपकी वोटर आईडी आपके पंजीकृत आवासीय पते पर भेजी जाएगी।

4. भारतीय चुनाव आयोग (ECI) नियमित रूप से डिज़ाइन किए गए फ़ोटोग्राफ़िक स्थानों (DPL) पर ड्राइव और कैंप आयोजित करता है। समाचार पत्रों, टीवी और रेडियो पर इस तरह के शिविरों की घोषणा की जाएगी। योग्य नागरिक अपने आवेदन पत्र की खरीद की परेशानी के बिना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए ईसीआई द्वारा आयोजित इस तरह के ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Voter List के लिए पात्रता –

Voter ID Card के लिए आवेदन करने या प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करके वह उनके अनुरूप होना चाहिए।

1. आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
हालांकि, आवेदक जो किसी निर्दिष्ट विशेष श्रेणी के हैं और जो आर्थिक रूप से दिवालिया हैं, (भले ही वे 18 वर्ष से अधिक हों) Voter ID कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

Conclusion –

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश की voter लिस्ट कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यह लेख आप अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी यह लिस्ट देखने मे आसानी हो जाए।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें वोटर लिस्ट कैसे निकाले ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले अपने गांव की वोटर लिस्ट कैसे देखें वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट इंडिया वोटर लिस्ट डाउनलोड

Leave a Comment