West Bengal Voter List कैसे देखे?

मतदान उतना ही एक दायित्व है जितना कि यह एक अधिकार है। बेशक कोई मजबूरी नहीं है, क्योंकि हमारा एक स्वतंत्र राष्ट्र है। यदि हम नागरिकों को वोट डालने या खराब होने के बारे में जानते या परेशान नहीं करते हैं, तो चुनाव दिवस को छुट्टी से अधिक कुछ नहीं मानते हैं, यह हमारे लोकतांत्रिक गणराज्य के अस्तित्व को लाइन में खड़ा करेगा।

West Bengal, जो भारत के पूर्वी भाग में बसा हुआ है, को प्यार से सिटी ऑफ जोय्स कहा जाता है। एक राज्य ने (दोनों अच्छे तरीके से और बुरे तरीके से) वामपंथी सिद्धांतों को चुना हुआ है जो वर्षों तक जगह देते रहे, वहां के चुनावों में अक्सर काफी शातिर झड़पें हुईं। वहां के लोगों को कहा जाता है कि वे राजनीतिक रूप से सचेत हैं और 18 साल की उम्र में वे पहली बार अपना हाथ बंटाना चाहते हैं। राज्य में कुल २ ९ ४ विधानसभा क्षेत्र हैं और ४२ सदस्य हैं यदि संसदीय क्षेत्र हैं। अपने मतदाताओं में एक सरकारी प्रतिनिधि चुनने के लिए अपना वोट डालना आपको मतदाता पहचान पत्र देना अनिवार्य करता है। इसके बिना आप मतदान नहीं कर सकते। आइए पश्चिम बंगाल की voter list कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में पूरी प्रक्रिया जानते है।

West Bengal Voter List Kaise Dekhe Aur Download Kare?

1. सबसे पहले आपको इस http://ceowestbengal.nic.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज में आपको View Electoral Roll पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

3. जैसे ही आप View Electoral Roll पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको आपका District Name सिलेक्ट करना है, जैसा कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है।

4. District Name को सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज में आपको अपना AC Name सिलेक्ट करना है। आप नीचे की फोटो में देख सकते है।

5. जैसे ही आप AC Name को सिलेक्ट करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको Draft Roll को सिलेक्ट करना है, जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है।

6. Draft Roll पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको क्यापचा कोड डालना है और फिर Verify पर क्लिक कर देना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

7. Verify बटन पर क्लिक करते ही West Bengal की Voter List Download होना शुरू हो जाएंगी।

West Bengal Voter Id के लिए आवेदन कैसे करे?

कोई फर्क नहीं पड़ता कि उपयोगकर्ता के अनुकूल या परेशानी से मुक्त सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कैसे की है, हर किसी के पास मौजूदा तकनीक के साथ साधन या परिचित नहीं है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में। और कोलकाता के स्पष्ट अपवाद के साथ पश्चिम बंगाल विचित्र ग्रामीण स्थानों से भरा हुआ है। ये लोग अभी भी संबंधित फॉर्म जमा करने के लिए संबंधित यानी, निकटतम निर्वाचक कार्यालय में जाकर पश्चिम बंगाल में एक वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

1. अपने निकटतम निर्वाचन कार्यालय से अन्य सूचीबद्ध रूपों में से आवेदन फॉर्म (फॉर्म 6) सुरक्षित करें।
निर्देशानुसार भरें, यह सुनिश्चित करने के लिए डबल चेक करें कि आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण में कोई त्रुटि नहीं है।

2. आवेदन के लिए सही फॉर्म के साथ, जैसा कि विधिवत भरा हुआ फॉर्म 6 है, आपको आवश्यकतानुसार अन्य केवाईसी दस्तावेज भी प्रस्तुत करना चाहिए। ये दस्तावेज उम्र, पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।

3. आपको अपने परिवार के सदस्यों का विवरण भी याद रखना होगा जिनके पास पहले से ही चुनाव आईडी कार्ड है। यदि उनका नाम पहले से ही मतदाता सूची में है, तो यह आपके सत्यापन को गति देगा।

4. फॉर्म और दस्तावेज जमा करने के लिए निकटतम क्षेत्रीय निर्वाचक पंजीकरण कार्यालय में जाएं। कार्यालय से अनुमोदन और सत्यापन के बाद अगला चरण आता है, जो कि बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) द्वारा ईआरओ द्वारा व्यक्ति की हर जानकारी को सत्यापित करने के लिए भेजा जाता है।

5. यह देखने के लिए कि सभी सूचीबद्ध मतदाताओं को एक मतदाता पहचान पत्र दिया जाता है, नियमित चुनाव अभियान आयोग (ईसीआई) द्वारा नामित फोटोग्राफिक स्थानों (डीपीआई) में आयोजित किए जाते हैं। आप एक के पार आ गए हैं यकीन है।

West Bengal Voter Id के पते में परिवर्तन कैसे करे?

आप पुराने तरीके से भी विकल्प चुन सकते हैं, जो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से व्यक्तिगत रूप से फॉर्म 8 A प्राप्त कर रहा है और वहां के कर्मचारियों द्वारा निर्देशित है।

पश्चिम बंगाल में मतदाता पहचान पत्र में पते के परिवर्तन के बारे में जानने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

1. फॉर्म नंबर 8 A को विधिवत भरें और हस्ताक्षर करें जो विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए बनाया गया है।

2. नए पते जैसे उपयोगिता बिल, पासपोर्ट, आधार कार्ड या राशन कार्ड के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म पर चिपका दिया गया है, अपने निकटतम निर्वाचन कार्यालय में फॉर्म जमा करें।

3. चुनाव आयोग कार्यालय आपके फॉर्म का विश्लेषण करेगा और आपके नए पते पर एक नया, संशोधित वोटर आईडी कार्ड भेजेगा।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको West Bengal की Voter List कैसे डाउनलोड की जाती है इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment